आ गई हाइड्रोजन-फ्यूल से चलने वाली बाइक 

Credit : Social Media

फॉसिल ईंधनों (पेट्रोल-डीजल) के प्रति विश्वास कम करने के लिए, विभिन्न नए क़दम उठाए जा रहे हैं। पेट्रोल के स्थान पर इलेक्ट्रिक, सीएनजी, और बायोगैस जैसे वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों पर आधारित यानों का विकास हो रहा है। 

लेकिन इस दौरान, जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने दुनिया को पहली हाइड्रोजन से चलने वाली स्पोर्ट बाइक प्रस्तुत की है, जिसे चलाने के लिए ना ही पेट्रोल की जरुरत है और ना ही इलेक्ट्रिक पावर। 

तो, देखिए दुनिया की पहली हाइड्रोजन पावर्ड स्पोर्ट बाइक Kawasaki H2 HySE को; इसका रूप और डिज़ाइन किसी भी पारंपरिक स्पोर्ट बाइक से पूरी तरह अलग है। 

हॉंडा, सुजुकी और यामाहा जापान के HySE (हाइड्रोजन स्मार्ट मोबिलिटी एंड इंजन) मूवमेंट के तहत, कावासाकी के साथ मिलकर छोटे वाहनों के लिए हाइड्रोजन इंटर्नल कंबस्टन इंजन बनाने का प्रयास कर रहे हैं। 

विश्वभर में, हाइड्रोजन को एक उर्जा स्रोत के रूप में उपयोग करने और पारंपरिक जीवाश्म इंधन पर अधीनता कम करने के लिए प्रयास हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी हाइड्रोजन वाहनों को बढ़ावा देने की बात कर रहे हैं। 

हाइड्रोजन फ्यूल सेल एक इलेक्ट्रोकेमिकल प्रणाली है जो रासायनिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करती है। यह प्रणाली अत्यंत सामान्य और कुशलक्षम होती है। 

इस प्रक्रिया में, हाइड्रोजन परमाणु ऑक्सीजन परमाणुओं के साथ प्रतिक्रिया करके पानी उत्पन्न करते हैं और इस क्रिया के दौरान इलेक्ट्रॉन विकसित होते हैं। ये इलेक्ट्रॉन एक बाहरी सर्किट के माध्यम से प्रवाहित होते हैं, जिससे इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न होती है। 

हाइड्रोजन को मोबिलिटी और ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में सबसे सुरक्षित भविष्य माना जा रहा है। इससे प्रदूषण से मुक्ति मिलने के साथ-साथ यह किफायती भी है। 

कवासाकी की इस हाइड्रोजन बाइक की चर्चा करें तो यह मौजूदा 'H2' मॉडल पर आधारित है और इसके पीछे हाइड्रोजन टैंक (कैनिस्टर) दिया गया है। 

एक सामान्य बाइक के नियमित फॉसिल ईंधन इंजन की तरह, इसका इंजन भी डिज़ाइन किया गया है। इसमें 999 सीसी क्षमता के सुपर-चार्ज इनलाइन-फोर इंजन का उपयोग किया गया है। 

HySE’ नामक 'H' आकार की हेडलाइट और बाइक के वैकल्पिक ईंधन स्रोत दोनों का महत्व प्रस्तुत करती है, जबकि सामान्यत: रेसिंग के लिए चारकोल और नीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। 

वर्तमान में कंपनी ने अपने प्रोटोटाइप को प्रस्तुत किया है और यह अभी प्रारंभिक चरण में है, इसलिए इसके विशिष्टताएँ आदि के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।